Basic Of Accounting
What is Accounting:
Accounting is a process of identifying, recording, summarizing and reporting financial information, which helps in decision making by providing financial details for the manufacturers(एकाउंटिंग यह एक प्रक्रिया है पहचान करने की, रिकॉर्डिंग, सारांश और आर्थिक जानकारी की रिपोर्टिंग की, जो निर्माताओं के लिए वित्तीय ब्यौरा देकर निर्णय लेन के लिए मददत करता है)
Accounting यह एक process होता है जो की Financial Aspects (वित्तीय पहलुओ) का record रखता है। Accounting का process किसी भी organization या business में हो रहे financial transactions के बारे में लिखित रूप में जानकारी रखता है।
लेख एवं अंकन दो शब्दों के मेल से बने लेखांकन में लेख से मतलब लिखने से होता है तथा अंकन से मतलब अंकों से होता है । किसी घटना क्रम को अंकों में लिखे जाने को लेखांकन (Accounting) कहा जाता है ।
Advantages of Accounting :-
1.With accounting, we can understand that there is profit or loss in a particular period of time.
(एकाउंटिंग से हम किसी विशेष समय की अवधि में लाभ या हानि हुई है यह समझ सकते है)
2. We can understand the following financial position of the business
(हम कारोबार के निम्न वित्तीय स्थिति को समझ सकते है)
a. How much wealth is there in the business?
(व्यवसाय में है कितनी सम्पति है)
b. How much is the debt on the business?
(बिजनेस पर कितना ऋण है)
c. How many capitals are there in the business
(बिजनेस में कितनी किपटल है)
Types of Account:–
Accounting तीन प्रकार के होते हैं: –
1. Personal Account (व्यक्तिगत खाता)
2. Real Account (वास्तविक खाता)
3. Nominal Account (नाममात्र का खाता)
1. Personal Account (व्यक्तिगत खाता):-
Personal Account वैसे account को कहा जाता है जो की किसी भी व्यक्ति, किसी कंपनी या किसी संस्था से संबंधित होते हैं| दुसरे शब्दों में कहें तो वैसा account जो किसी भी व्यक्ति, organization, company से जुड़े होते हैं उसे Personal Account कहा जाता है|Personal account के अन्दर वैसे सभी account आ जाते हैं जिससे हमें ये पता चलता है की किस person से कितना पैसा लेना है या किस person को कितना पैसा देना है|:
Example:-
Mr.Anath A/C, Bank A/C(SBI ,PNB,BOI,HDFC......), customer A/C , Capital A/C, Supplier A/C , Drawing A/C, Any PVt. limited A/C ....
Note:-
Personal account के अन्दर वे सभी account आ जाते हैं जिससे हमें ये पता चलता है की किससे कितना पैसा लेना है या किसको कितना पैसा देना है।
rule:
A.Debit the receiver. प्राप्त करने वालो को Debit(Dr.) करते है
B.Credit the Giver. देने वालो को Credit(Cr.) करते है
2. Real Account (वास्तविक खाता):-
Real account वैसे account को कहा जाता है जो वस्तु या संपत्ति से related होते हैं| अगर accounting के term में कहें तो वैसा account जो की assets (goods and services) और liabilities (ऋण या कर्जा) से related होते हैं उसे Real Account कहा जाता है|
Example:-
Furniture A/C,Land A/C,Machinery A/C,Building A/C,,Vehicles A/C,Cash A/C ....
Note:-
Real Account के अन्दर वे सभी account(Goods and Assets) आते हैं जिससे हमें ये पता चलता है की क्या व्यवसाय में आता है या क्या व्यापार से बाहर जाता है।
rule:
A.Debit to comes in. Debit(Dr.) जो व्यवसाय में आता है।
B.Credit to waht goes out. Credit(Cr.) जो व्यापार से बाहर चला जाता है।
3. Nominal Account (नाममात्र के खाते):-
Nominal Account वैसे account को कहा जाता है जिसमे आय (income) और खर्च (expenses) के बारे में लिखा हुआ रहता है| दुसरे शब्दों में कहें तो वैसा account जो की लाभ या हानि से related information को रखता है या लाभ और हानि से related हो उसे Nominal account कहा जाता है|
Example:- Sales A/C,Purchase A/C,Interest A/C,Commission pay or receive A/C,Discount A/C,,Wages A/C,Salary A/C,Insurance A/C, ....
Note:-
Nominal Account के अन्दर वे सभी account(income and expenses) आते हैं जिससे हमें ये पता चलता है की व्यवसाय के सभी खर्चें और नुक्सान या फिर व्यवसाय की आय और लाभ
rule:
A.Debit the Expenses. Debit(Dr.) व्यवसाय के सभी खर्चें और नुक्सान
B.Credit the all Income. Credit(Cr.) व्यवसाय की आय और लाभ
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