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Sunday, April 10, 2022

MS Word क्या है? MS Word Definition in Hindi

MS Word

Definition:

MS Word यानी Microsoft word Microsoft office package का एक सॉफ्टवेयर है. इसको 'Word' भी कहा जाता है. इसका इस्तेमाल Word processing करने यानी Documents को बनाने एडिट करने खोलने पड़ने फॉर्मेट करने, प्रिंट करने और शेयर करने के लिए किया जाता है. MS word Microsoft (माइक्रोसॉफ्ट) कंपनी द्वारा बनाया गया सॉफ्टवेयर है. MS word सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला word processing सॉफ्टवेयर है इसका इस्तेमाल स्कूलों, कालेजो, दफ्तरों और कई जगहों पर होता है. Microsoft Word एक Word Processing सॉफ्टवेयर है। जिसका उपयोग डॉक्युमेंट्स, रिपोर्ट, रिज्यूम बनाने फॉर्मेटिंग करने एवं डॉक्युमेंट्स एडिट एवं प्रिंट करने के लिए किया जाता है। Ms Word का पूरा नाम Microsoft Word होता है। और यह MicroSoft Office का ही एक भाग है। इस सॉफ्टवेयर को माइक्रोसॉफ्ट कंपनी द्वारा बनाया गया। जो दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी Bill Gates की कंपनी है। Ms Word का सबसे पहला Version 25 October1983 में लांच किया गया था। जिसको Charles Simonyi और Richard Brodie नामक दो प्रग्रामर्स ने बनाया था।
Version of Ms Word:
Ms Word के कुल 14 संस्करण (Version) है। जिनमे अलग नये-नये फीचर्स को जोड़ा गया उस हिसाब से नए Version को लांच किया गया। लेटेस्ट संस्करण में पुराने की तुलना में ज्यादा टूल और फ़ीचर्स मिल जाते है। Ms Word के कुछ खास संस्करण 2000, 2002, 2003, 2007, 2010, 2013 है। Microsoft Word का Latest Version वर्ष 2019 में लांच Word 2019 Version 16.0 है।
Uses of MS Word:
MS Word एक सहज और आसान word processing software है यही कारण है की यह दुनिया भर में लोकप्रिय होने के साथ काफी ज्यादा उपयोग में लाया जाता है। MS word का उपयोग निजी काम से लेकर schools, collages, office और business में भी होता आ रहा है। Microsoft word काफी अच्छा business documents creating tool है, इसमें पहले से ही कुछ templates भी मिल जाते है जिन्हे edit करके आसानी से अपने document को आकर्षित बना सकते हो। • Letter Writing
• Report Writing
• Brochure Creation
• Banner Making
• Resume Making
• Poster Making
• Invoice Creation
• Newsletter Making
• Notes Making
• Invitation Cards
• Certificates
• Business Cards
आज कल ebook का काफी ज्यादा चलन चल रहा है, ebook के article को type करने में भी MS Word का इस्तेमाल किया जा रहा है।
How to open MS Word:
1. टास्कबार में Start Button पर Click करते हैं उसके बाद Run विकल्प पर Click करते हैं। Click करने के बाद एक Textbox आता है। उस Textbox में Winword Type करके Enter Key दबाते हैं।
2. Desktop पर उपलब्ध Microsoft Icon पर Double Click करते हैं।
3. Start पर Click करते हैं। Start menu खुलने पर programme विकल्प का चयन करते हैं। तत्पश्चात् प्राप्त menu से MS-OFFICE का चयन करने के बाद MS-Word को चयन कर Click करते हैं।
Path: Start → All Programs → MS-office → MS-Word
other:
1 :- यह बहुत ही आसान और जानी – मानी विधि है। अधिकतर MS Word के User इसी विधि से MS Word को किसी भी Computer मे MS Word को Open करते हैं। इस विधि मे हम केवल चार क्लिक मे ही “एमएस वर्ड” खोल सकते हैं। आइए देखते हैं कि हम लोग एमएस वर्ड को किस तरह खोल सकते हैं-
सबसे पहले “Windows Start Button” पर क्लिक करें। या कीबोर्ड से “Windows Logo Key” दबाएं।
फिर “All Programs” पर क्लिक करें।
अब “Microsoft Office” पर क्लिक करें।
फिर “Microsoft Office Word” आपके सामने Open हो जायेगा है।
2 :-
इस विधि मे सबसे पहले Windows Start Button पर क्लिक करें।
फिर “विंडोज सर्च बॉक्स” में ‘MS word’ टाइप करें।
इसके बाद “एंटर” बटन दबाएं आपके सामने “एमएस वर्ड” खुल जायेंगे ।
3 ‌‌‌:–
सबसे पहले आप “Windows key + R”Key दबाएं।
इसके बाद आपके सामने एक विंडो खुल जाएगी। इसे विंडोज को रन बॉक्स (Windows Run box) कहा जाता है।
आपको सर्च बॉक्स में, आपको “winword” टाइप करना होगा।
इसके बाद आप माउस से OK बटन पर क्लिक करें या की बोर्ड से “एंटर” बटन दबाएं आपके सामने “एमएस वर्ड” खुल जायेंगा।
4:- यह विधि सबसे छोटी और सबसे आसान है। इसमे आप केवल एक क्लिक मे ही “एमएस वर्ड” को OPEN कर सकते है।
सबसे पहले डेस्कटॉप पर “एमएस वर्ड” का आइकन खोजें
जब आप उस पर ‘माउस’ लें जये अब आप अपने माउस के बाएं माउस बटन से डबल क्लिक करे , ‘एमएस वर्ड’ खुल जाएगा।
और यदि आपने ‘टास्क बार’ पर ‘एमएस वर्ड’ पिन किया है तो आप ‘एमएस वर्ड’ आइकन पर क्लिक करके ‘एमएस वर्ड’ को खोल सकते हैं।
Eelements of MS Word:
Title bar
Title bar MS Word विंडो का सबसे ऊपरी भाग है. इस बार पर Word मे बनाई गई फाइल्स के नाम को दिखाया जाता है. जब तक फाइल को रक्षित (save) नही किया जाएगा फाइल का नाम नही दिखाया जाता है और वहां “Document1” लिखा होता है. जैसे ही हम फाइल को किसी नाम से रक्षित (save) करते है तब “Document1” के स्थान पर फाइल नाम दिखाया जाता है. Title bar के दांये कोने में तीन बटन होते है. इन तीन बटन में पहला बटन
1. Minimize जिस पर क्लिक करने से Open Program Task Bar में आ जाता है.
2. Maximize or Restore down. यह बटन विंडो की width को कम या ज्यादा करने का कार्य करता है.
3. Close button है जो प्रोग्राम को बंद करने का कार्य करता है.
Quick access toolbar:
यह Title bar का ही एक हिस्सा होता है. इसमें सबसे पहले MS word का आइकॉन रहता है और उसके बाद के आइकॉन को हम आपने अनुशार कस्टमाइज कर सकते है.
Menu bar:
Menu bar title bar के ठीक निचे होता है इसमें बहुत सारे option दिए गए है जिनमे कई सारे features दिए गए है लेकिन क्यूंकि हम अभी MS Word क्या है और इसके basics पड रहें है तो इनके बारे में हम बाद मे बात करेंगे.
Ribbon:
यह menu bar का ही एक भाग होता है Menu bar से सेलेक्ट किये हुए menu के अंदर के सारे आइटम्स इस पर ही शो होते है बस 'File' menu के options को छोड़कर.
Text Area:
यह MS word का सबसे ख़ास भाग होता है क्यूंकि हम अपना document यही एडिट करते है. हमें अपने document में जो भी लिखना होता है वो हमें यही पर लिखना पड़ता है.
Status bar:
Status bar यह सबसे नीचे होता है। इसमे नीचे दाएं ओर (Right side) कोने में एक Option है (-) और (+) का जिसकी सहायता से हम page को Zoom in तथा Zoom out कर सकते हैं। इसके अलावा इसमे और भीम बहुत से टूल जैसे की Language, Word Count, Page Number आदि होते है।
Scroll bar:
यह document को स्क्रॉल करने के लिए होता है. यह MS Word में दांये ओर (Right side) लम्बवत (vertically) होता है। इसकी सहायता से हम Page को ऊपर-नीचे कर सकते हैं।

Ruler:
यह Document Window के Top पर और उसके बाएं तरफ दिखाई देता है। इसका प्रयोग किसी Document में Text के Horizontal and Vertical Alignment को देखने व सेट करने के लिए करते हैं ।
Rulers दो प्रकार के होते हैं
(1) Horizontal Ruler:
यह Document की चौड़ाई (Width) को सूचित करता है। अर्थात Text और पेज के किनारे के बीच के अंतर को बताता है। इसका प्रयोग Left और Right Margin को Set करने के लिए करते हैं। Margin का तात्पर्य Page Border और Text के बीच में अंतर से हैं।
(ii) Vertical Ruler:
यह Document की ऊँचाई (Height) को सूचित करता है। अर्थात् Text और Top page border के बीच के अंतर को प्रदर्शित करता है। इसका प्रयोग Top और Bottom Margin के सेट करने के लिए करते हैं।
Office button Or File button:
Office बटन MS office के पुराने version में पाया जाता था लेकिन आजकल इसकी जगह 'File' नाम के बटन ने ले ली है जो की इसकी तरह ही काम करती है. इसमें हमें कुछ basic features जैसे फाइल को सेव करना प्रिंट करना आदि के option मिल जाते है. यह बटन बाई और (Left Side) सबसे ऊपर की तरफ होता है। यह Ms Word का एक प्रमुख भाग होता है। जो Menu Bar में आता है। इसमें File Create, Open, Save और Print जैसे Option होते है।
New :
Office Button की New Command का उपयोग एक New Document ( MS Word में ) Spreadsheet ( MS Excel में ) Presentation ( MS PowerPoint में ) Open करने के लिए किया जाता है. जब आप New पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया Office Document/Spreadsheet/Presentation खुलकर सामने आ जाता है. जिसमे आप अपना कार्य कर सकते है. New Command की Keyboard Shortcut Ctrl+N है.
Open:
Open Command का उपयोग Office में पहले से तैयार Document ( MS Word में ) Spreadsheet ( MS Excel में ) Presentation ( MS PowerPoint में ) को देखने के लिए किया जाता है. आप सिर्फ Office Documents को ही नही, इसके अलाव आप Notepad और WordPad की कुछ Files को भी Open कर सकते है. आप Open Command को इसकी Keyboard Shortcut Ctrl+O से भी उपयोग कर सकते है.
Save:
इसकी Keyboard Shortcut Ctrl+S है. Save Command का उपयोग Office Documents को Save करने के लिए किया जाता है.
Save as:
Save as Command के द्वारा आप पहले से Save Office Document को किसी अन्य File Name या Document Format में Save कर सकते है.
Print:
Print Command के द्वारा आप तैयार Office Document को Print कर सकते है. इसके अलावा आप Print करने से पहले Office Document को Print Preview के जरीए देख सकते है. अगर आपको कोई कमी लगे तो उसे आप Print करने से पह्ले ही ठीक कर सकते है. आप Office Document को Keyboard Shortcut Ctrl+P से भी Print कर सकते है.
Prepare:
Prepare Command के द्वारा आप Office Document ( MS Word में ) Spreadsheet ( MS Excel में ) Presentation ( MS PowerPoint में ) की Properties (Title, Author Name, Subject आदि) देख तथा Edit कर सकते है. इनमें Password Set कर सुरक्षित कर सकते है. यदि आपके पास Digital Signature है, तो उसे आप यहाँ से Document/Spreadsheet/Presentation में Add कर सकते है. इसके अलावा Office के पूराने Versions के साथ Document/Spreadsheet/Presentation की Compatibility Check कर सकते है.
Send:
आप Office Document ( MS Word में ) Spreadsheet ( MS Excel में ) Presentation ( MS PowerPoint में ) को इस Command के द्वारा E-mail Message, E-mail Attachment, तथा Fax के रूप में भेज सकते है.
Publish:
इस Command का उपयोग Office Document ( MS Word में ) Spreadsheet ( MS Excel में ) Presentation ( MS PowerPoint में ) को Office Programs से ही Direct Publish करने के लिए किया जाता है.
Close:
Close Command के द्वारा आप Document ( MS Word में ) Spreadsheet ( MS Excel में ) Presentation ( MS PowerPoint में ) को बंद कर सकते है. जब आप इस Command पर क्लिक करते है तो Office Programs बंद नही होते है, बल्कि उनमे Open Current Document बंद हो जाता है.
Command Options:
की होती है. जो Word में Word Options, Excel में Excel Options, PowerPoint में PowerPoint Options के नाम से दिया होता है. इसमें प्रत्येक प्रोग्राम्स से संबंधित कई विकल्प दिए होते है.
Command Exit: इस Command के द्वारा आप Current Open Office Programs से बाहर आ जाते है. और वह प्रोग्राम बंद हो जाता है. यह Command Options Command के बिल्कुल बगल में होती है.
properties of MS Word:
• एम एस वर्ड user friendly होता है इसलिए इसका उपयोग करना आसान हो जाता है और इसे आसानी से कम समय में सीखा जा सकता है।
• MS word में कई सारे formatting tools मिल जाते है जिनकी सहायता से आप अपने work को आकर्षित बना सकते हो।
• MS word उनके लिए ही काफी फायदेमंद होता जिनकी इंग्लिश कमजोर होती है या कुछ words की spelling उन्हें नहीं आती तब ऐसे में इसमें एक correction का option मिल जाता है जो अपने आप ही उस गलत स्पेलिंग को सही कर देता है या फिर उस गलत स्पेलिंग के निचे red show करता है जिसपे आप right click करने पर सही spelling का चुनाब कर सकते हो।
• इसमें Mail Merge करने की भी सुविधा मिल जाती है।
• एम एस वर्ड 3D शेप भी प्रदान करता है।
• आप Document को HTML format में save कर सकते हैं।
• इसमें दूसरे document या page को लिंक कर सकते है।
• बहुत से template और wizard मिल जाते है जिनमे आप changes करके अपना document तैयार कर सकते है।
• MS Word का उपयोग से किसी भी प्रकार का document कम समय में और किसी भी भाषा में तैयार किया जा सकता है।
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