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Tuesday, April 12, 2022

References Tab in MS Word

References Tab in MS Word

What is References Tab

References Tab की मदद से आप अपने डॉक्यूमेंट मे citation, Table of Content आदि add कर सकते है, इस टैब को एक्सेस करने के लिए आप सीधा MS word को ओपन कर के References tab पर क्लिक कर सकते है या फिर आप MS word मे Alt + S शॉर्टकट का इस्तेमाल कर के भी इस टैब को एक्सेस कर सकते है। References Tab MS Word का चौथा टैब है, इस टैब की मदद से हम अपने डॉक्यूमेंट में टेबल ऑफ contents add कर सकते है जैसे की हर किताब के पहले पन्ने पर पूरी किताब के कंटेन्ट लिखे होते है, उसी तरह से हम अपने डॉक्यूमेंट में भी टेबल ऑफ कंटेन्ट डाल सकते है, इसके अलावा हम अपने डॉक्यूमेंट में footnotes भी add कर सकते है, इस के अलावा हमें इसमें ओर भी कईं ऑप्शनस देखने को मिल जाते है।
Uses of References Tab
इस ऑप्शन की मदद से आप अपने डॉक्यूमेंट में टेबल ऑफ कंटेन्ट और footnotes add के सकते हो, इसके अलावा यदि आपने डॉक्यूमेंट में कुछ कंटेन्ट किसी ओर जगह से जैसे की किसी किताब से या फिर इंटरनेट से लिया है,तो आप citations & bibliography ऑप्शन का इस्तेमाल कर के जहां से भी आपने कंटेन्ट लिया है, उन सब को क्रेडिट दे सकते हो, इसी के अलावा यदि हम कोई figure add के रहे है या कोई टेबल add के रहे है या कुछ ओर तो हम उसमें कैप्शन add कर सकते है, जैसे Figure 1, Table 1 इत्यादि।
1. Table of Contents
2. Footnotes
3. Citations & Bibliography
4. Captions
5. Index
6. Table of Authorities

1. Table of Contents
MS Word References Tab में जो हमें पहला सेक्शन मिलता है वह है Table of Contents, इस सेक्शन मे हमें 3 ऑप्शनस देखने को मिलते है, इन ऑप्शनस की मदद से हम अपने डॉक्यूमेंट में टेबल ऑफ कंटेन्ट add कर सकते है, इसमें बाकी ऑप्शनस भी टेबल ऑफ कंटेन्ट से संबधित ही होते है।
Table of Contents
जैसे लगभग हर बुक के शुरू के पेज पर उस बुक के contents को लिखा होता है, जैसे की इस बुक मे कितने chapters है, उनका नाम क्या है इत्यादि, तो इसी तरीके से आप अपने डॉक्यूमेंट मे Table of Content डाल सकते हो, यह टेबल आपकी headings के हिसाब से बनता है, जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करोगे तो आप Table of Contents के कुछ ऑप्शन मिल जाएंगे और जैसे ही आप किसी ऑप्शन पर क्लिक करोगे तो आपके डॉक्युमेंट्स की headings के हिसाब से एक टेबल बन कर आ जाएगा। इसी के साथ जब आप के पास table of content आ जाएगा तो आप उस टेबल मे किसी भी हेडिंग पर Ctrl + Left Click कर के उस हेडिंग वाले पेज पर सीधा पहुँच सकते है।
Add Text
यदि आपने जो टेबल ऑफ content बनाया है, उसमे कोई हेडिंग add नहीं हुई, तो आप इस ऑप्शन के इस्तेमाल कर के उसे अपने टेबल मे add कर सकते हो, जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करोगे तो आपको Level 1, Level 2 और Level 3 जैसे ऑप्शन मिलेंगे,जिन पर क्लिक कर के आप अपनी हेडिंग को टेबल मे add कर सकते हो, यह Level असल मे home tab की हेडिंगस की तरह ही काम करती है, Level 1 मतलब हेडिंग 1, Level 2 मतलब हेडिंग 2 और Level 3 मतलब हेडिंग 9।
Update Table
यदि आपने डॉक्यूमेंट मे कोई नई हेडिंग डाली है या फिर कोई हेडिंग हटा दी है या फिर आपने Add text ऑप्शन का प्रयोग कर के किसी हेडिंग को add किया है, तब भी आपके टेबल ऑफ contents मे कोई चेंज नहीं होगा, यदि आप उसमे भी चेंजेस करना चाहते है तो उसके लिए आपको डॉक्यूमेंट मे चेंजेस करने के बाद अपडेट टेबल ऑप्शन को प्रयोग करना होगा
2. Footnotes
इस से आगे हमें Footnotes सेक्शन देखने को मिलता है, इस सेक्शन मे हमें 4 ऑप्शनस देखने को मिलते है, जैसा की इसके नाम से ही आप जान सकते है, इस सेक्शन के ऑप्शनस की मदद से हम अपने डॉक्यूमेंट में Footnote add के सकते है और इसी से संबधित ओर फीचर्स हमें इसमें देखने को मिल जाते है।
Insert Footnote
Footnote का प्रयोग अपने डॉक्यूमेंट मे किसी चीज के बारे मे समझाने के लिए किया जाता है, यदि आपके डॉक्यूमेंट के पेज मे आपने किसी ऐसी बात या किसी ऐसे शब्द का प्रयोग किया है, जिसे आप समझते है की यह पढ़ने वाले को समझने मे मुश्किल होगी तो आप footnote का प्रयोग कर के पेज के नीचे एक कमेन्ट की तरह उस शब्द या बात या फिर वह कुछ भी है उसे समझा सकते है, इसके लिए बस आपको वहाँ क्लिक करना है जहां पर वह जिसके बारे मे आप समझाना चाहते है और फिर आप इस ऑप्शन का इस्तेमाल करे, और फिर आप अपने आप ही पेज के नीचे आ जाएंगे और वहाँ एक footnote आ जाएगा, जहां आप उस चीज के बारे मे लिख सकते है और जहां पर आपने पहले क्लिक किया था, वहाँ पर छोटा सा 1 आ जाएगा, जिस पर यदि आप माउस लेकर जाओगे तो आपको आपका footnote दिखेगा।
Insert Endnote:
Endnote का काम भी footnote जैसा ही है, लेकिन इनमे बस यह फर्क है की footnote डॉक्यूमेंट के पेज के नीचे आता है, वहीं endnote डॉक्यूमेंट के सबसे आखिर मे आता है, बाकी इस का प्रयोग कर के भी आप किसी शब्द या बात को explain कर सकते है। Next Footnote:
यदि आपने अपने डॉक्यूमेंट मे बहुत सारे footnote और endnote add कर दिए है तो इस ऑप्शन की मदद से आप एक footnote से दूसरे footnote या एक endnote से दूसरे endnote पर जा सकते हो, वो भी केवल क्लिक करने से, तो यह ऑप्शन आपके बहुत काम आ सकते है।
Show Notes:
इस ऑप्शन का बस इतना काम है की जैसे ही आप इस पर क्लिक करोगे तो जहां भी आपने अपने footnotes को इक्स्प्लैन किया है, यानि की पेज के नीचे, यह आपको सीधा उसी के पास लेकर चला जाएगा।
3. Citations & Bibliography:
Footnotes से आगे हमें Citations & Bibliography सेक्शन देखने को मिलता है, इस सेक्शन मे हमें 4 ऑप्शनस देखने को मिलते है, यदि आपने अपने डॉक्यूमेंट में कुछ कंटेन्ट किसी ओर जगह से लिया हुआ है तो आप इस सेक्शन के ऑप्शनस का इस्तेमाल कर के उनको क्रेडिट दे सकते है।
Insert Citation:
यदि आपने आपके डॉक्यूमेंट मे जो content लिया है, वह आपका स्वयं का नहीं है बल्कि आपने किसी बुक या किसी वेबसाईट इत्यादि से लिया है तो आप अपने उस content के लिए citations add कर सकते हो, यानि की आप अपने डॉक्यूमेंट मे बात सकते हो की आपने यह लाइन या पैराग्राफ या सेक्शन कहाँ से लिया है।
Manage Sources:
यहाँ पर आप उन सब sources की लिस्ट को मैनेज कर सकते हो, जिन जिन sources से आपने content को लिया है।
Style:
यहाँ पर हमें bibliography से संबधित styles देखने को मिल जाएंगे, इस मे आपको बहुत ऑप्शन देखने को मिल जाते है, जिस से आप bibliography का एक अच्छा सा स्टाइल चुन सकते है।
Bibliography:
इस ऑप्शन से आप अपने डॉक्यूमेंट के अंत मे Bibliography add कर सकते हो, Bibliography से मतलब है की आप के डॉक्यूमेंट के अंत मे हम उन सब sources के नाम को एक साथ लिख देते है, जिन जिन sources का citation हम अपने डॉक्यूमेंट मे add कर सकते है।
4. Captions:
उस से आगे हमें Captions सेक्शन देखने को मिलता है, इस सेक्शन मे हमें 4 ऑप्शनस देखने को मिलते है, जैसे ही शायद आपने आपकी math या science की book में कभी यह देखा होगा की, उसमें images के नीचे figure 1, figure 2 ऐसे नाम दिए होते है इस ऑप्शन की मदद से आप भी ऐसा ही कर सकते हो, इसमें आप ऐसे ही images, tables या कुछ ओर उनके नीचे कैप्शन दे सकते हो।

Insert Caption:
आपने आपकी बुक्स मे देखा होगा की कैसे images और tables के नीचे caption लिखा होता है जैसे की Figure 1 या Table 1 इत्यादि, तो आप इस ऑप्शन की मदद से वैसा ही कर सकते है, इसकी मदद से आप अपने डॉक्यूमेंट मे जो भी images है, Tables है या equations है या फिर कुछ ओर तो आप उन सभी के नीचे कैप्शन डाल सकते है।
Insert Table of Figures:
इस ऑप्शन की मदद से आपने अपने डॉक्यूमेंट मे जितनी भी images या tables या कोई और content जिस पर भी आपने caption add किए है, उन सबका एक table बना सकते हो और आप उस टेबल मे Ctrl + लेफ्ट क्लिक का प्रयोग कर के सीधा किसी भी figure या टेबल तक जा सकते हो।
Update Table:
जैसा Table of Contents मे हम अपने टेबल को अपडेट करते है, उसी तरह यदि हमने Table of figures बनाने के बाद अपने डॉक्यूमेंट मे कोई नई figure add की है तो वह तब तक हमारे टेबल मे show नहीं होगी, जब तक हम update टेबल को क्लिक नहीं करेंगे।
Cross-reference:
Cross-reference ऑप्शन की मदद से आप अपनी figure के साथ आप डॉक्यूमेंट की किसी दूसरे सेक्शन को लिंक कर सकते हो।

5. Index:
उस से आगे हमें index ऑप्शन देखने को मिल जाता है, इस सेक्शन मे हमें 3 ऑप्शनस देखने को मिलते है, इस सेक्शन के ऑप्शनस को आप अच्छे से समझे ओर try कर के भी जरूर देखे, वरना इसमें आप कन्फ्यूज़ हो सकते हो।

Mark Entry
जब भी हम कोई डॉक्यूमेंट बनाते है तो उसमे ऐसे बहुत से शब्द होती है, जिनका मतलब एक होता है या फिर वह एक दूसरे से संबधित होते है, तो इस ऑप्शन से आप उन सब शब्दों की एक entry कर के उनकी एक लिस्ट बना सकते है।
Note: जब आप अपने डॉक्यूमेंट मे entry बनाएंगे तो आपके पूरे डॉक्यूमेंट में अजीब से symbol आ जाएंगे, जिसे आप Ctrl + * या फिर Ctrl + Shift + 8 शॉर्टकट की मदद से हटा सकते है।
Insert Index
जब आप अपनी सारी entries कर लेंगे फिर आप जहां भी इस लिस्ट को insert करना चाहते है, वहाँ जा कर आप insert index ऑप्शन पर क्लिक कर दे तो वहाँ पर आपकी entries की लिस्ट आ जाएगी।
Update Index
Index insert करने के बाद यदि आप किसी और entry को add करते हो और अब उसको अपनी लिस्ट मे add करना चाहते हो तो उसके लिए आप बस अपनी लिस्ट पर क्लिक करके update index पर क्लिक कर दीजिए और इस से आपकी सारी नई entries add हो जाएंगी।
6. Table of Authorities
इस से आगे हमें ऑप्शन मिलता है Table of Authorities, इस सेक्शन मे हमें 3 ऑप्शनस देखने को मिलते है, इन ऑप्शनस का इस्तेमाल legal डॉक्युमेंट्स में references देने के लिए किया जाता है।
Mark Citation
इन ऑप्शनस का इस्तेमाल legal matters मे किया जाता है, इसकी मदद से हम legal डॉक्युमेंट्स मे references देते है, इस ऑप्शन की मदद से हम जो entries करना चाहते है, उनको mark कर सकते है।
Insert Table of Authorities
इस ऑप्शन की मदद से हमने mark citation की मदद से जितनी भी entries की है, उन सबको एक table जिसे table of authorities बोला जाता है की form मे ला सकते है, यानि की उनका टेबल बना सकते है।
Update Table
हमने जो table of authorities बनाया है, यदि हम उस टेबल के data मे कोई चेंज करते है तो इस ऑप्शन की मदद से हम उस चेंजेस को अपने टेबल मे भी चेंज कर सकते है यानि की हम अपने टेबल को अपडेट कर सकते है।


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